आरोप: पोलियो की दवा पीने से हुई बच्‍ची की मौत

आरोप: पोलियो की दवा पीने से हुई बच्‍ची की मौत

सेहतराग टीम

देश में भले ही पोलियो का उन्‍मूलन हो गया हो मगर इस स्थिति को कायम रखने के लिए पूरे देश में नियमित रूप से पोलियो की दवा प‍िलाने का काम बदस्‍तूर जारी है। यूं तो पोलियो की इस दो बूंद वाली दवा को बच्‍चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है मगर आरोप है कि उत्‍तर प्रदेश के हापुड़ जिले के गिरधारी नगर इलाके में 19 अगस्‍त को पोलियो की दवा पिलाए जाने के बाद एक बच्ची की मौत हो गई जबकि तीन अन्य बच्चों की हालत गंभीर है। घटना से स्‍थानीय लोगों में बेहद नाराजगी है।

मामले की जानकारी मिलने पर सीएमओ, एसडीएम व सीओ सिटी मौके पर पहुंचे। नाराज ग्रामीणों ने अधिकारियों का घेराव किया। बाद में अफसरों ने बच्ची के शव को पोस्टमार्टम कराने के लिए भेजा और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया।

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुहल्ले में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई थी। दवा पीने के बाद क्षेत्र के चार बच्चों की तबियत खराब हो गई। इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराया। सोमवार की सुबह सतीश की दो साल की बेटी अवनि की मौत हो गई। इसके अलावा मोहल्ले के बच्चे अमन, मिष्ठी व अक्षय की हालत अब भी खराब बनी हुई है।

अमन को इलाज के लिए मेरठ रेफर किया गया है। मोहल्लों वालों का आरोप है कि इन बच्चों की हालत बिगड़ने व बच्ची की मौत की वजह पोलियो की दवा है। सूचना पर थाना हापुड़ देहात प्रभारी दीक्षित त्यागी व सीएमओ राजवीर सिंह भी पहुंचे। एसडीएम सदर सत्यप्रकाश व सीओ राजेश सिंह भी पहुंचे। भीड़ ने इन अफसरों को घेर लिया और जमकर नारेबाजी। अफसरों ने लोगों को मामले की जांच गंभीरता से कराने का आश्वासन दिया है। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।